-->

Find My Android Device






जय हिंद दोस्तों !



आज हम फिर हाजिर हैं बहुत महत्वपूर्ण जानकारी के साथ जिसे जानकर आप अपने मोबाइल को चोरी या गुम होने से बचा सकते हैं। तो दोस्तों चलिए जानते हैं कि मोबाइल को चोरी होने से या गुम होने से कैसे बचाएं।




खोया हुआ फोन को कैसे ढूंढे (How to Find a lost Phone):-  








दोस्तों अब हम जानेंगे find my android device फीचर के बारे में जिसकी सहायता से आप अपने स्मार्टफोन को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं।

यह फीचर मसूर सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी गूगल (Google) की तरफ से हमारे स्मार्टफोन में आता है इस फीचर की मदद से आप अपने स्मार्टफोन या Android device को world में कहीं से भी ट्रैक कर सकते हो।




चलिए दोस्तों अब हम जानते हैं उस Trick के बारे में:




दोस्तों इस Trick को हम Step by Step समझेंगे।



Step-1:


सबसे पहले आपको गूगल (Google) पर find my android device search करना है। या आप नीचे दी गई लिंक(Link) पर Click करके Direct find my android devices कि Web site पर जा सकते है ।

Linkfind my android device


Find My Android Device search करने के बाद वहां पर आपको sign in करना होगा । मगर आपको sign in वही गूगल अकाउंट या जीमेल अकाउंट से करना होगा जो आपके चोरी हुए फोन या गुम हुए फोन में लॉगिन थी ।

Sign In की Process कंप्लीट होने के बाद अब आप अपनी जीमेल(Gmail) या गूगल(Google) आईडी को देख पा रहे होंगे।



Step-2: 


अब सारी प्रक्रिया समाप्त होने के बाद आपके सामने कुछ options दिखाई दे रहे होंगे जोकि निम्नलिखित हैं ।


PLAY SOUND:


  • यदि आप Play sound के Option पर click करेंगे तो आपका फोन कहीं पर भी होगा तो आवाज करेगा या Ring करेगा ।



LOCATED:


  • यदि आप मोबाईल phone कि Location जानना चाहते हो तो आपको Located option पर Click करना होगा । इसकी help से आप Mobile के location पर पहुंच सकते हैं। वैसे तो आमतौर पर यह फीचर ऑटोमेटिक ऑन हो जाता है।




SECURE DEVICE:


  • यह Secure Device फीचर की मदद से आप गुम हुए मोबाइल या चोरी हुए मोबाइल पर एक मैसेज भेज सकते हैं यदि वह मोबाइल किसी व्यक्ति को मिलता है तो वह व्यक्ति आपको वह मैसेज के जरिए कांटेक्ट कर सकता है।



ERASE DEVICE:


  • अगर आपका डिवाइस नहीं मिल रहा है और आपके डिवाइस में बहुत ही इंपॉर्टेंट(Important)  डाटा है और आप नहीं चाहते वह डाटा किसी गलत हाथ में ना लग जाए तो आप इरेज़ डिवाइस(Erase Device) फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

  • यह फीचर आपके इंपॉर्टेंट(Important) डाटा को इरेज़(Erase) कर देगा और आपके गुम हुए स्मार्टफोन को लॉक भी कर देगा।



Video Tutorial:










यह भी पढ़ें

Post a Comment