indian search engine | neeva search engine
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जय हिंद दोस्तों
आज हम आपको ऐसे स्वदेशी सर्च इंजन (Search Engine) के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप अपने ऊपर गर्व करेंगे तो दोस्तों जानते हैं स्वदेशी सर्च इंजन (Search Engine) के बारे में विस्तार से ।
भारत शुरू से आविष्कारों का जनक माना जाता रहा है दुनिया को शून्य(0) भारत ने दिया है और अब कोरोना महामारी से बचाव के लिए संजीवनी यानी वेक्सीन को दुनिया भर में पहुंचाने का काम भी भारत ही कर रहा है भारत के आईटी सेक्टर का लोहा पूरी दुनिया मानती है इसी बात को एक बार फिर श्रीधर रामास्वामी और विवेक रघुनाथन ने सच कर दिखाया है जल्द ही भारतीयों द्वारा बनाया गया एक नया सर्च इंजन आने वाला है ये सर्च इंजन गूगल को कड़ी टक्कर दे सकता है ।
आईआईटी (IIT) के पूर्व छात्र और गूगल के एक एंप्लॉयी (Employee) रहे श्रीधर रामास्वामी और विवेक रघुनाथन इस साल एड फ्री(Ad Free) और प्राइवेट सर्च के तौर पर Neeva सर्च इंजन लॉन्च करने की तैयारी में है ये एक पेड प्रोडक्ट (Paid Product) होगा ।
इस समय जहाँ बाकी कंपनियां यूजर्स की जरूरतों को नज़रअन्दाज़ करके ज्यादा एड्स (Ads) दिखाती है वहीं ये सर्च इंजन एड फ्री (Ad Free) होगा, आपको बता दें कि रामास्वामी गूगल में एड और कॉमर्स की सीनियर वाइस प्रेसिडेंट हैं और अपनी ट्रैवल, शॉपिंग और सर्च इंफ्रास्ट्रक्चर टीम भी चलाते है वही रघुनाथन ने आई-आईटी (IIT) मुंबई में पढ़ाई की है और पहले यूट्यूब पर मोनेटाइजेशन के वाइस प्रेसिडेंट थे, विवेक Google Assitance के पहले टेक(Tech) लीड भी थे ।
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इस सर्च इंजन को पहले अमेरिका की घरेलू बाजार में और फिर पश्चिमी यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और भारत जैसी अंग्रेजी बोलने वाले क्षेत्रों में रोल आउट किया जाएगा अमेरिका में 45 लोगों की टीम के साथ Neeva को चार पांच महीने में रोलआउट करने की योजना है।
Neeva ने अबतक 37.5 मिलियन डॉलर यानी करीब दो सौ तिहत्तर करोड़ रुपये जुटाए हैं रामास्वामी का कहना है कि अभी जो प्रोजेक्ट लोग इस्तेमाल कर रहे ये उससे काफी अलग है जो Dropbox और Email अकाउंट जैसी सर्विस पर पर्सनल डेटा में Search और Query के लिए सिंगल विंडो देगा उसके साथ ही Neeva यूजर्स के डेटा को पूरी तरह सुरक्षित रखेगा, Product को ऐसे डिजाइन किया गया है जिससे पर्सनल डेटा को सिर्फ रिज़ल्ट देखने के लिए Index किया जाए इसके अलावा किसी काम के लिए नहीं Neeva किसी भी रूप में आपके डेटा (Data) को कभी नहीं बेचेगा इसके अलावा सर्च हिस्ट्री को 90 दिनों के बाद डिफ़ॉल्ट रूप से हटा दिया जाएगा जबकि गूगल 18 महीने बाद डिफ़ॉल्ट रूप से सर्च हिस्टरी को हटाता है।
Neeva को उम्मीद है कि वे अपने Competitor को एड में वापस कटौती करने पर मजबूर कर सकती है। हाल ही में Whatsapp की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर देश में काफी बवाल हुआ जिसके बाद कंपनी ने इसके लागू होने की तारीख को आगे बढ़ा दिया इससे एक बात तो साफ है कि अब लोग अपने डेटा की सेफ्टी को लेकर काफी सतर्क है ऐसे में इस तरह का स्वदेशी और सुरक्षित सर्च इंजन लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचने में कामयाब जरूर हो सकता है ।
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